Website Kaise Banaye ? Free WordPress Install & Tool

Spread the love
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •   
  •   
  •   
  •   
  •  
  •  

Website  Kaise  Banaye   वेबसाइट को दो कारणों बनाये जाते है । एक तो ब्लॉग्गिंग करने के लिए बनाते है और अन्य कारणों से भी वेबसाइट को Create करते है । वेबसाइट बनाना आसान चीज नहीं है पर मुश्किल भी नहीं है । जब आप वेबसाइट बनाते है उसके बारे में पूरी जानकारी लेना जरुरी है । वेबसाइट बनाने के लिए तीन चीजों के बारे जान लेना जरुरी है , जैसे की  Domain Name , Web Hosting , CMS Tool क्या है ।

डोमेन नाम आपके वेबसाइट का पता है और Domain  Name  लेते समय किन बातो का ध्यान रखना चाहिए । डोमेन नाम कितने अंक का होना चाहिए । वेबसाइट बनाते है तो वेबसाइट के Content को स्टोर करने की जरुरत पड़ती है , उसे के लिए  Web Server  की जरुरत होतीं है । यह हमे Web  Hosting  Company सुविधा प्रदान कर देती है । Web hosting Company से कौनसी होस्टिंग ले रहे है , किस होस्टिंग की कब जरुरत होती है ।

इसके  जानकारी लेना जरुरी है । CMS Tool काम है , की  वेबसाइट के Content को मैनेज करने आसान बना देता है। वेबसाइट बनाने के लिए इसके बारे जानना जरुरी होता है । इसको खरीदते समय या इसका चुनाव करते समय किसी भी  प्रकार की दिक्कत न हो । CMS Tool को आपको अपने  Web Server में Install करना पड़ता है । Install की Process को पूरी होने पर आपको CMS Tool का Link मिलेगा । उस Link को Chrome या किसी Browser के  Search Bar पर इस Link  Paste करेंगे । 

  1.  wordpress कैसे install करे ?

  2.  wordpress के किस tool का क्या उपयोग है  ?

Contents show

 

Website कैसे बनाये ?

वेबसाइट बनाने के इन तीनो के बारे जानना आवश्यक है क्योकि तीनो के बारे में जाने बिना आपको  वेबसाइट बनाने में कठिनाई होगी । 

(a) Domain name   

(b) Web  Hosting  /  Server

(c) CMS Tool

Domain Name 

जब आप वेबसाइट बनने  जा रहे है , तो आपका  डोमेन नाम तैयार होना चाहिए । इसके बिना आप वेबसाइट Create नहीं कर सकते है । जब आपका Web Address तैयार होगा । तभी आप Web  Server में  उसे  Registration कर पाएंगे , बिना Address के  आप वेबसाइट का डाटा कैसे स्टोर करोगे।  Domain  Name  और Web Server  एक दूसरे Connect  होना चाहिए । जहा से  डोमेन और  वेब होस्टिंग खरीदेंगे वह आप को Connect  करके देंगे । Domain  Name की मदद से आपके Web Server में आपके वेबसाइट को  डाटा स्टोर करता है और Visiter को आपके वेबसाइट का  डाटा उपलब्ध करता है । 

Web hosting 

Web Hosting Company के द्वारा वेबसाइट को Host करते है ।  इसका काम होता है आपके Website के Content को  Online Save करवाना  है ।  ऐसी  जगह आपके  डाटा को Store करता है , जिसे कोई भी Visiter आपके वेबसाइट डाटा Online कभी भी देखा सकता है । Web Hosting कंपनी आपके लिए एक Web Server उपलब्ध करता है ।  आप वेबसाइट बनना चाहते हो , तो  आपको Web hosting कंपनी से अपने वेबसाइट के लिए Web  Server बुक करा लेना चाहिए । वेबसाइट बनने के दूसरे Step पूरा हो जायेगा ।

 Cpanel  क्या है  ?- cPanal kya hai

Website कैसे बनाये (website kaise banaye ) विषय पर बात कर रहे  है । Cpanel  के बारे जानना जरुरी है । आपके और Web  Server  के  बीच का  एक  माध्यम है । यह आपके  काम को  आसान बनता है । चाहे वह Domain , SSL Certificate , Security ,  File  ,  Software  इत्यादि  को  इसे द्वारा  Manage करना आसान हो जाता है । Cpanel  के बिना भी  मैनेज कर  सकते है । उसके लिए आपको Coding  ज्ञान होना चाहिए। 

आपको कोई फाइल या  कोई भी चीज  को  Web  Server  पर सेव करना होता है ।  Save करने के लिए या तो आपको Coding  ज्ञान होना चाहिए अगर Coding  ज्ञान नहीं हैं तो Cpanel  के द्वारा  Automatic   कर Save कर देता  है । 

जब आप वेब होस्टिंग कंपनी  से Web Server  खरीदते  है , तो वेब होस्टिंग कंपनी  आपके सर्वर में install  कर  देता  है । आपको साथ ही साथ Mail पर Cpanel का  Id और Password  मिल जाता है या जहा से अपने  वेबसाइट को होस्ट कराया है । वह पर  login करेंगे के बाद Hosting  Information में चले जाना हैं । वह पर आपको cPanel का Id  और  Password  मिल जायेगा । 

वेबसाइट बनने की Journey  शुरू होती है । इसके द्वारा पता लग सकते है , की हमारे Web Server में  कितनी RAM  , Hard  Disk  , Sub  Domain  इत्यादि कितना है कितना  Space  है । इसके द्वारा आप CMS  Tool  को  Install करते  है और वह बिना किसी परेशानी के 5min के कम समय में  भर सकते है ।  

C.M.S. tool क्या  है   ?- cms tool kya hai

Website कैसे बनाये (website  kaise   banaye ) इसके बारे में बात कर  रहे है  और उसी सम्बंधित  C.M.S . Tool भी है । CMS Tool क्या होता है । C.M.S.  (content  management   system ) Tool है , यह आपके  Website के  Content को  Manage   करने का काम करता  है ।  वेबसाइट  को Design करने के लिए Website  Builder  का उपयोग  करके आप वेबसाइट  को  Design कर  पाते है। इस Function का उपयोग करने के लिए Plugins Install करना होता है । All Most कोई भी Function हो अपने वेबसाइट में Add करना है , तो  Plugins Install करके उसे उपयोग कर सकते है ।

   वेबसाइट में कोई भी Image  को Add  करना है  , तो  Media में जाकर Image को Upload  कर पाते  है।  वेबसाइट का Backup लेना हो ,  वेबसाइट कैसे दिखेगी , Font  का Color कैसा होना चाहिए   ,  Article  भी  लिख सकते , विडिओ  add  कर सकते  ,  इत्यादि  चीजों को  manage  कर सकते है । वेबसाइट में कुछ  भी करना है , तो यह सब  C.M.S . Tool  की मदद से आसानी से कर पाते और उपयोग कर पाते है ।

 Wordpress.org  यह एक लोकप्रिय  C.M.S.   tool  है । अधिकतम  इसी टूल उपयोग करके वेबसाइट बनाये जाते है ।  गूगल  में अपने आर्टिकल या वेबसाइट को एक अच्छी रैंकिंग मिलती है ।

Software   setup   

wordpress installation from

Choose the version you want to install  

यह पर Wordpress  का Version  चुनना है ।  आपको पता है कौन सा Current Version  है , तो उसे Select कर ले  या जो Select  होगा वही रहने देना  है । फिर आगे बढ़ जाये । 

Choose Installation URL   

Choose Protocol इसमें आपको ( Http , Https , Https://www , Http://www ) इनमे से किसी एक को चुनना होता है । इसके बारे में जानते हैं Https क्या हैं ? क्या काम होता हैं । 
https का Full Form  – HyperText Transfer Protocal Secured   है । HyperText  का मतलब है , की ऐसा Text  जिसमे  लिंक लगा हो , जिसे क्लिक करते उसके बारे में विस्तार में खुल जाये । जैसे की Domain Name , Keyword Research , SEOOn Page SEO ब्लॉग्गिंग क्या है  कैसे शुरू करे वेब होस्टिंग क्या हैं  , Search Engine के Search Result में वेबसाइट के Article के Title Tag , Show होता हैं । इन सबको HyperText कहेगे क्योकि यह आपके दूसरे Article जुड़ा हुआ हैं । 

उस Title Tag में link लगा होता हैं । जिसे आप Click करेंगे तो आपको उस Article तक पंहुचा देता हैं । इसको  HyperText बोलेगे । Transfer को आप इंटरनेट समझा सकते हो , इसका काम होता हैं डाटा को एक स्थान से दूसरे स्थान तक पहुंचना होता हैं। Protocal का काम होता हैं की एक Device  से दूसरे Device तक डाटा Transfer कैसे होगा , उसके  नियम बनता हैं । Secured में SSL Certificate आपके डाटा को सुरक्षा प्रदान करता हैं ।

प्रश्न आया होगा कौन से डाटा को सुरक्षा प्रदान करता हैं। यह तब  काम करता हैं , जब आप किसी वेबसाइट पर  Personal Data को Share करते हैं । वह डाटा Web Server तक पहुंचने और उसमे Save  होने तक । आपके डाटा को सुरक्षा प्रदान  करता  हैं । कोई Hacker  या Third Person आपके डाटा का  Misuse  नहीं कर सकता है । अगर Http में कोई Person  डाटा  Share  न करे , क्योकि यह  SSL Certificate  के साथ यह नहीं होता है ।                               

Choose Domain  इसमें  आपको  Domain Name  चुनना  होता है । आप जिस डोमेन नाम के साथ वेबसाइट शुरू करना चाहते हैं । उसे चुनना होता हैं । 

Site Settings

wordpress install from site settings

 

 Site  name 

यह पर Site का  Name  ङालते है ।  जैसे की मेरे वेबसाइट का  नाम  Online4website हैं । अपने डोमेन से सम्बंधित नाम रखना होता है । 

Site  description 

अपने वेबसाइट के बारे में Short में बताना होता हैं । हमारी वेबसाइट किसके बारे में हैं । वेबसाइट पर किससे सम्बंधित काम करेंगे । आप इसे Meta Description भी बोल सकते है । 

Admin  account

Admin Username , Email  and password                                                                                                                       

 Admin  username 

यह पर User Name  डालना है । जो भो आपको याद रहे वही आपको  डालना है । यह  आपके  वर्डप्रेस  की User Id  है । आप इसे बदल भी सकते हो । 

Admin  password 

यह पर Password  डालना होता  है । जो आप को याद रहे । वर्डप्रेस  का Login  पासवर्ड  है । इसे WordPress के   Login Page से ही Change कर सकते है । 

Admin  email 

यह Automatic  Select  रहेगा । इसे अपने अनुसार बना सकते  है ।  इस ईमेल  में  Comment  या Site  से  Importent  Mail  आता है । जैसे – online4we@online4website.com

इतना  Form   को  Fill  करने के बाद आपको install  पर क्लिक कर देना है। installation  process  पूरा होने के बाद पेज open  होगा।  वह पर आपके वेबसाइट और  WordPress  के Login Page का  URL उल्लेख होगा , उसका Screen Short ले चाहिए । वेबसाइट  कैसे बनाये ( website kaise  bnaye ) का एक part  और complete  हो गया । जो आपके लिए  महत्वपूर्ण होता है ।

Choose language 

choose language

इसमें Site की भाषा को चुनना है ।  जिस भाषा को चुनेगे वह भाषा wordpress सेट हो जाएगी । 

 

वर्डप्रेस पर कैसे लॉगिन करे ?-Wordpress par Kaise login kare

WordPress login page
WordPress login page

 

Website कैसे बनाये (website kaise banaye) के दूसरे स्टेप  है। वर्डप्रेस के लॉगिन पेज  पर जाने के  लिए  हमें  वर्डप्रेस Admin  url  की आवश्यकता होगी । यह हमें  installation  पूरा होने बाद एक पेज खुलता है  वहा  पर  administrative  url  करके लिखा होगा । उसके सामने URL  होगा कुछ इस तरह  http://yourdomainnam.com/wp-admin/ . यह आपको ईमेल पर मिलेगा जायेगा । कोई प्रॉब्लम हो तो होस्टिंग  कंपनी कॉल करके समस्या का समाधान कर सकते है ।

जब लॉगिन पेज खुल जायेगा । अब id  और password  की आवश्यक होती है । आपको याद  होगा  की  जब आप वर्डप्रेस installation  फॉर्म  को  भर रहे थे । वह पर admin  account  विकल्प आया था । वह पर अपने admin  username  और  admin  password  को fill  किया था  ।  वही  id  और  password   डालना   है  और लॉगिन हो जायेगा ।  वर्डप्रेस में काम करने के लिए फंक्शन के भरे जानना आवश्यक है । उसे जाने बिना कैसे काम करेंगे ।

WordPress के किस फंक्शन का क्या उपयोग है  ? wordpress ke kis tool ka kya upyog hai

Website  कैसे बनाये ( website kaise banaye ) के बारे हम बात कर रहे है। आपको wordpress.org के किस टूल का क्या उपयोग है इसको जानना जरुरी है। अगर आप पता नहीं होगा किस टूल क्या उपयोग है। आप कैसे वेबसाइट काम कर पाएंगे । इसलिए आपको टूल के बारे बता रहे है। जब वर्डप्रेस में काम करे तो किस टूल क्या उपयोग है। इस ब्लॉग में वर्डप्रेस के उन्ही टूल के बारे मे बताया है जो आपके लिए महत्वपूर्ण है। अगर आपको इस ब्लॉग से सम्बंधित प्रश्न है Q&A पेज जाकर आप हम से पूछ सकते है। कमेंट सेक्शन में जाकर पूछ सकते है ।

Update 
wordpress par plugin aur wordpress update
wordpress par plugin aur wordpress update

 

इस मेनू का उपयोग सिर्फ Update  को चेक करने के लिए किया  जाता है । चाहे वह Plugins  , Theme  , WordPress से सम्बंदित update  दिखेंगे । इसमें जाकर आप update कर सकते है । कोई update  आया है उसे  update  कर दे । update  कमीओ को दूर  करने के लिए आता है । बिना कोई दिक्कत कर सकते है ।

Appearance
Wordpress Appearance
WordPress Appearance

 

Website kaise banaye इसको समझ रहे है और Appearance एक महत्वपूर्ण  फंक्शन  हैं । इसका उपयोग Theme  से सम्बंधित किया जाता है। अगर वेबसाइट में  theme  सेट करना  है ।

Theme का ऑप्शन मिलता है। आप इस पर क्लिक  करेंगे तो वह पर एक  पेज खुलेगा ।  वह पर  कुछ  Default  theme  मिलती है ।  उसमे से आप को कोई  पसंद है तो active पर क्लिक करके अपने वेबसाइट लगा  सकते है ।  अगर उनमे से कोई पसंद नहीं है तो  उसी page  के ऊपर add  new  का  option  मिलता है और उस पर क्लिक  करते है । नया पेज open  होगा  और 3000+theme मिलेगी । आप जिस क्षेत्र  से सम्बंधित website    बना  रहे है ।

वह पर Search का Option मिलता है।  वह पर  क्षेत्र  सम्बंधित  Theme  को  Search  कर सकते है । कोई भी Theme पसंद आती है तो  उसी  Theme  पर  Install  का Option  मिलता है और उस पर  Click करके Install  करते है ।  जब Install  हो जायेगा फिर वह पर Active  का Option  मिलता है। Active  पर  क्लिक  करेंगे तो वह आपके  वेबसाइट Set  हो जाएगी।

Customize

इसका उपयोग Header और  Footer  को Live  Customize  कर सकते है ।  इसके द्वारा  Logo , Site Title ,  Slogan  , Page  इत्यादि को लगा सकते है और इन्हे Customize  कर सकते है । 

Widgets

 इस उपयोग  Footer वाले क्षेत्र में  कुछ भी Add  करना चाहते है तो  Add कर सकते है ।

Menu

इसका उपयोग  Website में  Page  Menu  Add करने की मिलता है । जैसे Home , Blog  , About us, Contact  etc को  Add  कर सकते है ।

Plugins
Wordpress plugins install
WordPress plugins install

 

यह दूसरा  महत्व  Function  है ।  इसका उपयोग Important  Function  को Add  करने के लिए उसे किया  जाता है । जैसे की  Website Design  ,  SEO ,  Website Design  इत्यादि के लिए Plugins  Add  कर सकते है।  Plugins  Add  करने के लिए  Add  New  पर क्लिक करेँगे तो एक  नया  पेज  खुलेगा । जिसमे बहुत  सारे Plugins  मिलेंगे। वे भी  फ्री मिलते है। एक समय के बाद आपको Premium  Version  लेना पड़ेगा । अब बात यह है की Install  कैसे करे । जिस Plugins  को Install  करना है उसके सामने  Mouse के Cursor  ले जायेगे तो Install  का Option  मिलेगा ।  फिर Install पर Click  करने के बाद वह पर Active का  ऑप्शन आएगा   Click करेँगे तो वेबसाइट  लागू  हो जायेगा ।

Media

 

Wordpress photo , video uploaded करने keliye।
WordPress photo , video uploaded

 

इसका उपयोग फोटो और वीडियो को अपलोड  करने के लिए  किया जाता है । आप चाहे logo , inner banner  ,  blog  post  में photo  इत्यादि  को अपलोड  कर सकते है । इसमें जो भी अपलोड करेंगे 128 MB तक साइज होनी चाहिए । चाहे वीडियो , इमेज हो । 

Tool 
wordpress tool
wordpress tool

 

Import

यह tool मेनू में आपको डाटा  को  import  करने के लिए  मिल  जाता है । इस उपयोग  blogger ,  Categories and Tags Converter  ,  LiveJournal  ,  Movable Type and TypePad  ,  RSS  ,  Tumblr ,  WordPress  डाटा को import  करने के लिए  किया जाता है ।

Export tool

यह  option मिल जाता है । इस उपयोग  post , pages , my  templates  ,  AMP  vaildated  URLs  ,  media  इत्यादि  को export  करने के लिए  किया  जाता है । 

Pages
page
Website page create

इस मेनू का उपयोग पेजेज बनने के लिए किया जाता है। चाहे home , blog , contact , about इत्यादि पेजेज के द्वारा बना सकते है। पेजेज जोड़ने के लिए add new क्लिक करेंगे तो  पेज बनने के लिए एक पेज खुलेगा और पेज का नाम लिखने के बाद पब्लिश पर क्लिक करेंगे तो पेज क्रिएट हो जायेगा। जितने भी पेज क्रिएट किये है उन्हें देखने के लिए all पेजेज जायेगे।

Users
Wordpress ke users ke bare me
WordPress users के बारे में बताया गया है। इसका उपयोग कहा किया जाता है।

 

इस मेनू का उपयोग यूजर बनने के लिए किया जाता है। चाहे Subscriber, Contributor, Author, Editor, Administrator का  अकाउंट बना सकते है। जिस यूजर का जो रोले आप देंगे उसके अनुसार अधिकार मिलता है।

Subscriber

को अपने प्रोफइल बदलने का अधिकार मिलता है।

Contributor

इसमें आपको  पोस्ट लिखने का , कमैंट्स  मेनू से कमेंट कर सकता है , प्रोफइल मेनू से प्रोफइल को बदल सकता है , tool मेनू से एक्सपोर्ट इम्पोर्ट और जो भी  लिखा है कंट्रीब्यूटर ने  वह एक्सपोर्ट पर्सनल की मदद से प्राप्त कर सकता है। यह सभी अधिकार मिलता है। पब्लिश नहीं कर सकता है और हमारे पास आएगा अप्रूवल के लिए अगर हमें लगता है। यह वेबसाइट में इस पोस्ट को दिखाना चाहिए अप्रूवल करके पब्लिश कर देंगे अगर हमें लगा किसी प्रकार से गलत लगता है तो हम इसे अप्रूवल नहीं देंगे और डिलीट कर सकते है।

Author

को पोस्ट लिखने का , कमेंट मेनू से कमेंट कर सकता है , प्रोफइल मेनू से प्रोफाइल में बदलाव कर सकता है पर किसी को असाइन नहीं कर सकता है, टूल मेनू से एक्सपोर्ट इम्पोर्ट कर सकता है और  मीडिया मेनू के द्वारा फोटो , वीडियो अपलोड कर सकता है पोस्ट के लिए , पोस्ट को पब्लिश कर सकता है। यह सब अधिकार मिलता है।

Editor

इसमें जो Author  अधिकार मिलता है वही सब एडिटर को भी मिलता है उन्हें पेजेज को बनने और डिलीट करने का अधिकार भी मिलता है।

Administrator

जो एडमिन वेबसाइट के लिए कर सकता है वर्डप्रेस पर वही एडमिनिस्ट्रेटर को भी अधिकार मिल जाता है।

Professional website kaise banaye Topic से सम्बंधित वीडियो दिए है

  1.  Wordpress lnstallhttps://www.youtube.com/watch?v=Z8YLi2X2p1I
  2.  wordpress function – https://www.youtube.com/watch?v=7I3HqBnnOic&list=PLRy-yWzATmqhv-xHH735zLA7w_W-VHUz2&index=3

 

 

 

 

 

Subhash Dubey
Follow me

Spread the love
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •   
  •   
  •   
  •   
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •   
  •   
  •   
  •   
  •  

6 thoughts on “Website Kaise Banaye ? Free WordPress Install & Tool

  1. Pingback: Subhash Dubey

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *