5 Powerful Trick On Page SEO Kya Hai : Kyu kare

Spread the love
  •  
  •  
  •  
  • 1
  •  
  •  
  •  
  •  
  •   
  •   
  •   
  •   
  •  
  •  
    1
    Share

आप SEO  के बारे में जानते होंगे तब आप  On Page  SEO Kya Hai in  hindi जानते होंगे । आप अगर इस क्षेत्र में नए है , तो आपके लिए यह महत्वपूर्ण है। आपको कुछ नया सीखने को मिलेगा ।  जानते होंगे  की इंटरनेट की दुनिया बड़ी है । इसमें बहुत सारे  ब्लॉग रोज पब्लिश होते रहते है । हम अपने वेबसाइट या ब्लॉग को एक अलग तरह पेश करना होगा क्योकि  हमारे जैसे बहुत सारे ब्लॉग लिखे जाते है । सही तरीके से Optimize  करोगे तभी  तो  Search  engine आपकेे Article को  Rank  कराएगा ।

जब आप  कोई पोस्ट लिखते है तो आप  चाहते हो  की ट्रैफिक आये हमारे वेबसाइट पर और तभी तो  बड़े ब्लॉग Website में Convert  होगी । उसके लिए हमें On Page SEO kya  hai in hindi इसको जानना होगा । Article  को रैंक करने के लिए ब्लॉग्गिंग कैसे की जाये । इसके बारे जानना होगा ।

Organic Traffic अपने वेबसाइट में लाना  है  , तो On Page SEO के माध्यम से ला सकते है ।  Article  को रैंक करने के लिए जानकारी होनी चाहिए  है । सही तरीके से Optimize  करेंगे तो हमारा ब्लॉग Index   होगा और Search  engine में  Show होगा तभी तो आपके  वेबसाइट में ट्रैफिक आएगा  । Hosting  सही जगह से लेना चाहिए , क्योकि  किसी भी प्रकार  दिक्कत  न हो । होस्टिंग से सम्बन्धी कोई दिक्कत होगी तो , ट्रैफिक  का नुकसान होगा

गूगल अपने विज़िटर को Best  result देना चाहता है । गूगल अपने  विज़िटर को Best Result  प्रदान करने  के लिए नियम में बदलाव करता रहता है , गूगल के प्रति Trust  बढे ।  किसी विज़िटर को   On Page SEO Kya Hai  इसके बारे में जानना है तो अगर आपके  आर्टिकल में वह टॉपिक शामिल है तो  आपके उस पैराग्राफ  को रैंक करा सकता है  ।

गूगल नियमो में बदलाव कर रहता  है और विज़िटर  किसी विषय या टॉपिक के बारे जानना चाह उसे Best Result  उपलब्ध  करना  चाहता  है । जिसके बारे जानना चाहता है उससे सम्बब्धित Article  को Users के सामने उपलब्ध करता है।  वह अपने  Users  का समय बचने  की कोशिश  करता   है ।

ब्लॉग पोस्ट लिखा रहे है तो इसलिए लिखा रहे है की आपके पोस्ट को पढ़ने के लिए User आये । आपका ब्लॉग पोस्ट अगर  गूगल के पहले पेज में रैंक कर रहा बहुत अच्छा है । आपकी  वेबसाइट में एक अच्छा ट्रैफिक आएगा । अगर  आपका ब्लॉग पोस्ट गूगल के पहले पेज रैंक नहीं कर रहा है तो यह एक समस्या है । ट्रैफिक समस्या आती है । On Page SEO Kya Hai इसको सही तरीके जानना नहीं है ।

On Page SEO का कुछ  तो Miss होगा तभी तो आपके Post को Rank करने समस्या हो रही है । On Page SEO और Off Page SEO दोनों को सही तरीके से Optimize करना होगा । इन दोनों की मदद से आपके  Blog  Post को Ranking में वृद्धि होती है ।  कभी 

आप ब्लॉग पोस्ट लिखा रहे है तो आप इसी उद्देश्य से लिखा रहे है की विज़िटर आपके ब्लॉग को  पढ़े के लिए और एक अच्छा ट्रैफिक आये ।  अक्सर  यह  प्रश्न पूछा जाता है की ट्रैफिक काम क्यों हो रहा है और  हमारी Website  या Article  ,  Google के Search Result  में Show  नहीं हो रहा है  । उस  कारण है On Page Optimization में गड़बड़ी है । Google के Search Result में  आपकी  Website  या Article करने के लिए जो भी Requirement है । वह आप इसके द्वारा सुधार करके सही कर सकते है ।

 

On Page SEO Kya Hai in hindi ?  

On Page SEO क्यों बोलते है क्योकि Search Engine  के Search में Show हो इसके लिए आप अपने वेबसाइट में रह कर  जो Optimize करते है । उसे हम On Page SEO  कहते है । On Page SEO का  उदेश्य होता है की  वेबसाइट को सही तरीके से  Optimize करे जिससे  Search  engine  के  Top Page में रैंक करे । जिससे Traffic ज्यादा से ज्यादा आये । 

हम अपने Blog  Website  को Technical रूप से Page को जितने अच्छे तरीके से Optimize करेंगे  , तो वेबसाइट के लिए उतना अच्छा रहेगा । उससे हमारे वेबसाइट की Page Quality में Improve होगी । इससे आपके Blog  या Website  की Rank में वृद्धि होगी ।

On Page Optimization के भिन्न – भिन्न  Technical पहलु को समझेंगे  जिन्हे हम Optimize कर सकते है ।  Search Engine  किस basic पर Keyword  से सम्बंधित  लाखो वेबसाइट मे से  उस Keyword से सम्बंधित किन website ने Article को लिखा है । किस आधार पर ट्रैक करता है । आइये जानते है –

Title tag ( HTML Tag )

 

titel tag On Page SEO

यह आपके Blog Post  का Headline है । इसके द्वारा आप बताते है की Article या Content किस पर लिखा है या किस पर है । इसे हम HTML Tag  भी कहते है । यह एक प्रकार का  Mark  up Language है ।

Title Tag यह Search Results  में Show होता है । यह Search  Engine को यह बताता है की आपका Article या Content किस  विषय में है । यह विज़िटर को भी बताता है की किस विषय पर लिखा है । इसमें Focus Keyword को भी शामिल करना  चाहिए । हम जिस Keyword पर Rank करना चाहते है  । 

Search  Engine  पर जब कोई Keyword को Type करता  है , तो  Search  Engine  किसी Article को  Rank करता है फिर  Title Tag को  भी Check करता है । उसमे यह देखता है  की  User ने जो Search bar पर Keyword  को सर्च किया है , अगर वह Keyword आपके Article के Title Tag है तो उसे  Rank के लिए Select  कर लेता है । यह  On Page SEO के लिए  महत्वपूर्ण है ।

Headings 

 

Heading

Blog Post में  Heading डालना जरुरी है । On Page SEO  में   यह महत्वपूर्ण है । Heading डालना  आवश्यक  है क्योकि  Search  Engine जब  Search  Result में  वेबसाइट के Article को Show करता है तो  Article के अंदर की Heading  को भी Check करता  है । उससे  सम्बंधित है तो उसे दिखता है ।

Main heading

आपकी मुख्य Heading तो Title Tag  होती  है ।  जब  आप Title Tag डालते हो , तो वह H1 में  होता है । H1 का उपयोग एक बार ही किया जाता है ।

 Sub Heading

जब आप ब्लॉग पोस्ट लिखते  है , तो Sub Heading का उपयोग करते है। Heading को H2 से  लेकर H6  तक  उपयोग करना चाहिए । आपको  Focus Keyword  को H2 में  डालना चाहिए । Focus Keyword को H2 में एक बार दो बार उपयोग कर सकते है ।

Power Keywords

यह Title Tag  में  शामिल करना होता है । यह ऐसे Word  होते है ,  लोगो के अंदर Interest  को बढ़ता है । Visiter   को आपके Website  के लिंक को क्लिक करने  के लिए मजबूर  कर दे। यह SEO के नजर से उपयोगी है । जैसे – Free ,  Increase , Unlimited , Easy , Steps , Quick  इत्यादि ।

Alt Text Description

Alt Text Description
Alt Text Description

यह Alt Text Description को On Page SEO में इसे क्यों डालना चाहिए और यह क्या  है ।  इसमें हम  Image  के बारे में बताते  है और   image  किससे  सम्बंधित है।हम Blog Post लिखते है उसमें  lmage  डालना  पड़ता  है। यह Search  Engine को बताता है की Image  किसके बारे में  है । Article  को रैंक करने में मदद करता है । जब हम lmage  को Upload करते है । जब Image  Upload हो जाती है वह पर Alt Text Description  डालने के लिए आता है। Image  के बारे में पूरा जानकारी देनी पड़ती है । 

Focus keyword

इसमें हम जिस कीवर्ड पर रैंक करना चाहते है ।  उस कीवर्ड को  Article में  शामिल करते है । इसके द्वारा आप Hint देते है की आपका Article किस पर है । जब ब्लॉग पोस्ट लिखते है , तो अपने  First Paragraph में Focus Keyword और पोस्ट अंत में भी इसका उपयोग  करे।   Focus Keyword  को अगर   Article  में  डालना Miss कर दिया है , तो आपका On Page SEO अधूरा है ।

Meta Description

Meta Description On Page SEO e1608636291604

अपने जो  Article लिखा है , उसके बारे बताता है , Search  Engine को । इसमें हम  Short Note type की तरह  लिखते है । इसमें हम ब्लॉग पोस्ट के बारे में  बताते  है ।  यह On Page SEO का महत्वपूर्ण भाग है । Search  Engine  आपके  Article  को Rank करने के लिए इसे भी Check  करता है । Meta Description में  Focus Keyword को  भी शामिल करे ।

Permalink

Permalink
Permalink on page seo

यह आपके वेबसाइट का link होता है । इसमें आपको Focus Keyword को शामिल करना होता है । अपने जिस पर Article लिखा  है और उसे Rank करना चाहते है , तो आपको Focus Keyword शामिल करना होगा । अगर इस लिंक को कही Share करना चाहते है , तो Share कर सकते है । Off Page SEO में इस लिंक उपयोग करते है ।

Website Speed 

 

Website Speed
Website Speed , on Page seo

आपको Web  Hosting  सही  Company  से लेना होगा और  Hosting ( Share hosting , VPS hosting , Cloud hosting , Dedicated hosting ) में से  किसी को लेना चाहिए । हमें किस होस्टिंग की कब आवश्यकता है । इसके बारे में पूरी जानकारी के लिए Link  पर Click कर। ( On Page SEO Kya Hai  )इसका ध्यान देना होगा और समय समय पर Check करना होगा Website  की Speed का ।

Link – Web Hosting Kya Hai In Hindi 

On Page SEO में एक यह भी भाग है । आपके Website की Speed  अच्छी होनी चाहिए  , क्योकि  आपके वेबसाइट का Content Speed से लोड नहीं होगा  , तो Visitor आपके वेबसाइट को Ignore करेगा और Website की रैंकिंग  घटेगी । यह आप Loss होगा । आप जो चाहते हो वह  नहीं कर पाएंगे।

Internal Linking 

इसमें आपको  अपने पिछले Article के linking को current Article  में  Use करे । कोई  Visitor  आपके  Article पढ़ रहा है , तो उससे सम्बंधित Article बारे में जानना चाहते है । वह से Click करके दूसरे Article  में जायेगे  । आपको  दूसरे आर्टिकल के लिंक लगाना है , तो  उसके लिए आपको Edit  link  / insert जाकर लगा सकते है । यह Option के लिए Classic Editor Plugin का उपयोग करे तो आपको यह Option मिलेगा । 

Outbound  Link 

वह  link है , जो आपके Website से किसी दूसरे Website के लिए जब  आप  link देते है , तो वह आपके लिए Outbound link है। जैसे की मेरी वेबसाइट  Online4website.com है  मैंने विकिपीडिया  के किसी पेज का link दिया उसी Topic से सम्बंधित । वह हमारे Website के लिए Outbound link है । यह On Page SEO Kya  Hai  के अंतरगर्त आता है ।

Blog Post  Image 

जब हम Blog Post लिखते है , तो उसमे Image का प्रयोग करना चाहिए , क्योकि  Image को भी Google Rank करता है । Search  Engine  जब किसी Article को रैंक करता है तो Title Tags , Meta description , Permalink , Keyword , Backlink और Image इन सभी को check करने के बाद  किसी Article को Rank करता है और Search  Result में  किस नंबर पर  Rank कराएगा  । इन सभी को Check करने बाद  आपके Article को Rank करता है । 

AMP 

On Page  SEO Kya hai के बारे में जानकारी ले रहे है तो AMP के बारे में भी जानना होगा की यह क्या होता है । AMP का Full From  – Accelerated Mobile Pages इसका  उपयोग वेबसाइट के Page या Content को  Mobile पर Fast Open करता है ।  इसलिए निर्माण किया गया है , की User के समय की बचत हो और उन्हें  जो चाहिए जल्दी से जल्दी उपलब्ध हो सके ।

वेबसाइट अच्छा दिखने बहुत सारी चीजों का उपयोग करते है।  AMP Version में उन सभी चीजों साथ वह Open करता है , तो उसे Open करने थोड़ा समय लेता । Non-AMP Version  की तुलना में AMP Version , Fast Open  करता है । यह मोबाइल के लिए बनाया गया है , क्योकि Maximum मोबाइल  के द्वारा Traffic आता है ।

इसकी  शुरुआत पहले Facebook के द्वारा किया गया था , Facebook आपके वेबसाइट जाये बिना अपने App  में ही आपकी Website  को Open  करा देता है । यह आपके website  के Content की एक Copy अपने Server पर Save कर लेता है।  जब भी यूजर को आपके Content देखना चाहे गए तो उसे उपयोग कर सकता है  । इसके बाद Google ने  AMP Version की शुरुआत किया है । अगर आप ब्लॉग्गिंग वर्डप्रेस के द्वारा कर रहे है , तो AMP के लिए  AMP Plugin उपयोग कर सकते है ।

On Page optimization And Off Page optimization Kya  difference Hai ?

 On Page SEO Kya Hai In Hindi  के बारे में  जान रहे है , तो  On Page SEO  और Off  Page  SEO में क्या अंतर है , को समझना चाहिए ।  Blogging के क्षेत्र आप सफल होना चाहते है तो On Page SEO  और Off  Page  SEO  ज्ञान होना चाहिए । अपने वेबसाइट में Traffic लाना चाहते है और ब्लॉग को सफल बनना चाहते है , तो आपको ज्ञान होना आवश्यक है ।

इन दोनों के कारण आपकी  Search  Engine में रैंकिंग Decide  होती है। ब्लॉग्गिंग के क्षेत्र में नए – नए होते है , तो इन दोनों के बारे में ज्ञान नहीं होता है , अगर आप नए है आपके लिए  महत्वपूर्ण है –

  • On Page SEO  में हम आप तक पहुंचने के लिए जो भी Optimize करते है और यह अपने वेबसाइट के द्वारा करते है ।  Off  Page  SEO  में हम दूसरे  Platform  या  Website  में अपने  Website   के  लिए  Optimize करना पड़ता है।
  • On Page SEO में  अगर किसी प्रकार कोई गड़बड़ी है तो आसानी से बदल सकते है । Off  Page  SEO  में  किसी प्रकार की दिक्कत होती है स्वयं बदल नहीं सकते है । उसके लिए आपको थोड़ा प्रयास करना होगा । 

On Page SEO क्यों किया जाता है ?

On Page  SEO  Kya  Hai  का  पहला  काम आप Keyword Research किया जाता है । इसके द्वारा यह पता लगया जाता है , की लोग क्या Search कर रहे है , तभी तो सही Keyword को Target करके  Rank करा सकते है । On Page SEO हमे बताता है की Search  Engine में Show करने और Rank करने के लिए क्या – क्या  करना है । 

इसके द्वारा  Optimize करते अपने वेबसाइट के लिए  कैसे हमे Content  लिखना है , Keyword Density कितनी होनी चाहिए  ,  Paragraph Length कितनी होनी चाहिए  ,  Meta description क्या लिखना चाहिए  , Outbound Link , Internal  link , Image , Heading में Power Keyword होना चाहिए । On Page  SEO के द्वारा  Optimize करते है ।  जिससे  लोगो  को  भी पसंद आये और Search  Engine में Rank  करे ।

User Friendly Website 

Easy Navigation इसका मतलब है , की  वेबसाइट में  जिस  भी जगह Link लगा है , जिस चीज को खोलने के लिए link को Click किया है । उसी को Open करता है  , तो   यह SEO और User दोनों  पर एक अच्छा impact  पड़ता है । आपके Website में कोई चीज को देखना चाहे है , तो उसे आसानी से देखा पाए । उसे हम User Friendly Website कहते  है ।

Keyword  का उपयोग 1 – 2 % करे । Content Copy न हो और Unique हो । तभी आपको Google  या  Search  Engine में  Rank  करेगा ।  यह On Page SEO में काम किया जाता है ।आपके वेबसाइट में जो भी Content  है , उसे Visitor आसानी से उपयोग कर पाए ।आप अपनी वेबसाइट को  Attractive  तरीके से पेशा  करे । User को किसी चीज को देखने और समझने में किसी प्रकार दिक्कत न हो ।

Duplicate Content क्यों उपयोग नहीं करे ?

यह गलत है इससे आपको कोई फायदा नहीं होगा , इससे आपको नुकसान ही होगा । गूगल जब किसी Article को  Rank करता है तो यह Check करता है की जो Article लिखा गया है वह कही किसी वेबसाइट का Content Copy तो नहीं है । अगर है तो वह आपके वेबसाइट के Article को Rank नहीं कराएगा बल्कि आपके  वेबसाइट को Block कर देगा ।  SEO पर बुरा असर पड़ता है । आपके वेबसाइट के Articles  को Rank करना छोड़ेगा ।

Notes 

On Page  SEO  Kya  Hai इसके बारे जानकारी ले रहे थे ।  On Page  SEO  में आपको  Website को  खुद  Optimize  करना  पड़ता है । इसमें आपको User और  Search  Engine के हिसाब से तैयार करना पड़ता है । Website को इस तरह  Optimize  करे Easy To Use हो चाहे  Search  Engine हो  या  User के लिए हो।

On Page SEO Tools Kya hai In hindi 

अब बात आती है , की  On Page SEO करते समय कोई गलती हो तो कैसे पता कैसे लगाए । उसके लिए आप  SEO Tool का उपयोग करना होगा । अब बात आती है कौन से Tool का  उपयोग करे । SEO Tool कौन है –  Rank Math , Yoast , Semrush Ahrefs  , Neil  Patel ,  इत्यादि । Wordpress के लिए – Rank Math , Yoast . Website  SEO ToolSemrush Ahrefs  , Neil  Patel  इत्यादि । 

Blogging के क्षेत्र में  Growth करना चाहते है तो SEO Tool की आवश्यक होगी । आप  Free  Tool का उपयोग limited चीजों का इस्तेमाल कर पाएंगे । ब्लॉग्गिंग के क्षेत्र में आप Growth करना चाहते और उसके लिए  जो   Requirement  होती है । वह Free Tool आपको नहीं  दे पायेगा । आपको  Growth करने के लिए Paid Tool का उपयोग करना होगा । जो Real बात है आपको बता रहा हूँ । Paid Tool क्यों उपयोग करे आपके या किसी मन आएगा । आइये जानते है , क्यों – 

Keyword  Research 

Paid Tool में आप  Keyword Research को Propar तरीके  कर पाएंगे । उस Keyword का Volume कितना है महीने में कितना है  , Keyword की Difficulty कितनी  है   , CPC ( Cost Per Click  – यह Adsence Aproval मिलने के बाद यह काम आता है )  कितना है और  Keyword से सम्बंधित Suggestion देता है । उस Keyword पर कौन कौन से Site  के Article Rank कर रहे है । आपका Article किस Keyword पर Rank  कर रहा है । या सभी चीजे आपको यह बताएगा । इसमें आपके Competitor के बारे बताता है । 

Competitive Research 

इसके द्वारा आप Competitor  के बारे पता लगा सकते है । उनके बारे पता लगा सकते है , की  कितने  Keyword  Rank  कर रहे है ,  उस Website का कितना Traffic है , कितना  CPC  है । वह कहा से Backlink ले रहे  है , अगर आपको लगता है , आप वह से Backlink  ले सकते है। इससे बैकलिंक का भी आईडिया मिल जाता है और उसके पूरी जानकारी मिल जाती है । 

Link  Building 

इसके द्वारा पता  लगा सकते है , की किन – किन वेबसाइट के द्वारा  Nofollow और Dofollow  link  मिला है  और भी विस्तार से जानकारी ले सकते  है । Backlink के बारे कोई Mistake  है तो इसके द्वारा आप पता लगा सकते हो । 

Rank Tracking 

इसके द्वारा आप पता लगा सकते है , की आपके वेबसाइट का  Article  किस Number पर  Rank कर  रहा है ।  रैंक संबंधित कोई भी जानकारिया आपको मिलेगी।  आपके Competitor  के बारे जानकारी मिलती है। 

On  Page SEO Option 

On  Page SEO Kya  Hai In Hindi  किसे जानकारी ले रहे थे ।   इसके द्वारा Website का Audit  कर सकते है । SEO के अनुसार है या नहीं  अगर कोई गड़बड़ी है , तो यह हमे बताता है । वह चाहे link के बारे  में हो या  Article के बारे में  और सभी जानकारी बताता है । अगर कोई On  Page SEO गड़बड़ी आप इसके द्वारा Check  सकते है । इसके द्वारा पता लगा सकते है Competitor  किस Keyword को Target करके Rank कर रहा है । यही चीज आपके बारे बताएगा आप किस Keyword पर कौन सा Article आपका  Rank कर रहा है ।

यदि आप Blogging करके पैसा कमाना चाहते है , तो  और आपको  इस क्षेत्र में जल्दी  Success पाना चाहते  है , तो आपको Paid को लेना पड़ेगा । सारे काम एक जगह से हो जायेगा  और  आपका समय बचेगा । आप का समय यहाँ से बचेगा तो आप  अपने Article पर ध्यान दे पाएंगे । 

 

 

Subhash Dubey
Follow me

Spread the love
  •  
  •  
  •  
  • 1
  •  
  •  
  •  
  •  
  •   
  •   
  •   
  •   
  •  
  •  
    1
    Share
  •  
    1
    Share
  •  
  •  
  •  
  • 1
  •  
  •  
  •  
  •  
  •   
  •   
  •   
  •   
  •  

3 thoughts on “5 Powerful Trick On Page SEO Kya Hai : Kyu kare

  1. Hello just wanted to give you a brief heads up and let you know a few of the images aren’t loading properly.
    I’m not sure why but I think its a linking issue. I’ve tried it in two different browsers and both show the same outcome.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *